झुर्रियां जाएंगी मिट, त्वचा रहेगी फिट

झुर्रियां जाएंगी मिट, त्वचा रहेगी फिट

बढ़ती उम्र में अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल न की जाए तो चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। इससे बचने के लिए हमारे घर में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके इससे बचा जा सकता है। झुर्रियों से बचने के घरेलू टिप्स जानिए...


बढ़ती उम्र में अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल न की जाए तो चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। इससे बचने के लिए हमारे घर में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके इससे बचा जा सकता है। झुर्रियों से बचने के घरेलू टिप्स जानिए...

चेहरा अच्छी तरह साफ करके पोछ लें फिर शहद से चेहरे की नीचे से ऊपर की दिशा में मसाज करें। शहद ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिऑक्सिडेंट होता है, इससे त्वचा के छिदरे साफ हो जाते हैं। फिर गुनगुने पानी में मुलायम सूती कपड़ा भिगोकर हलका निचोड़ दें और उससे चेहरा साफ कर लें। इसके बाद फेसपैक लगाएं। 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच गुलाबजल, जरूरतभर पानी और कुछ बूंदें ग्लिसरीन को एकसाथ मिलाकर फेसपैक तैयार करें।

उपयोगी है केले का पेस्ट 

केले का क्रीम जैसा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक लगाए रखें फिर सादे पानी से धो लें। केले के इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियों पर फर्क देखने को मिलता है। वहीं, ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल और नारियल का तेल त्वचा को झुर्रियों से बचाने में कारगर हैं। 

खीरे का जूस करेगा लकीरें दूर स्किन एक्सपर्ट निधि टिप्स देती हैं कि खीरे का रस/ जूस निकालकर उसकी बर्फ जमा लें। साथ ही उसमे थोड़ा टमाटर का रस भी मिलाएं। दिन में 2 बार एक आइसक्यूब निकालकर प्रभावित हिस्से पर हलके हाथों से कुछ देर तक मलें। कुछ महीनो में ही अंतर नजर आ जाएगा। इसके अलावा इसे गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी के पैक में भी मिलाया जा सकता है।

PRP थेरपी से दूर होंगी झुर्रियां 

कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. भारती तनेजा कहती हैं, उम्र के कारण चेहरे पर आ रहे बदलावों के लिए कई बार ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है। उम्र बढ़ने से रोकने के कई उपचार हैं- वैम्पायर फेसलिफ्ट, जिसे प्लेटलेट रिच प्लाज्मा (पीआरपी) थेरपी भी कहते हैं। इसमें शरीर से ही खून निकाला जाता है। फिर एक सेंट्रीफ्यूगल में डालकर खून से प्लाज्मा को अलग किया जाता है और उसे दोबारा मरीज के चेहरे में डाला जाता है। यह प्रक्रिया 20 मिनट में पूरी हो जाती है। ऐसे ही है बोटॉक्स, जिसमें इंजेक्शन से मांसपेशियों को ढीला किया जाता है। यह ट्रीटमेंट 4 से 6 महीने में लेना पड़ता है। वहीं, रेसवेरेट्रॉल, रेटीनॉल, हाइलुरॉनिक एसिड युक्त क्रीम का प्रयोग कर त्वचा पर पड़ी लकीरों को दूर किया जा सकता है।

नारियल तेल से करें मालिश 

स्किन एक्सपर्ट सरिता कहती हैं, रात में सोने से पहले नारियल के तेल की कुछ बूंदें झुर्रियों पर लगाए। ऐसा करने से रक्तसंचार बढ़ता है और मृत त्वचा हटती है। साथ ही त्वचा में कसाव भी आता है। इसके अलावा रोज दिन में 2 बार ग्रीन टी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी फायदा मिलता है। इसके अलावा रात में सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से प्रभावित हिस्से पर मसाज करें। इससे त्वचा नरम और मुलायम रहती है। वहीं, रुखी त्वचा पर झुर्रियां जल्दी पड़ती है, इसलिए पर्याप्त पानी पीएं और त्वचा को हाइड्रेट रखें।

एलोवेरा जेल मास्क बनाएगा जवान 

त्वचा में कोलोजेन फाइबर होने की वजह से वह स्मूद और कसी होती है, लेकिन उम्र बढ़ने के कारण, प्रदूषण, तनाव, सही खानपान न होने और शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा के कोलोजेन कमजोर पड़ने लगते हैं। झुर्रियों से निजात पाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच भीगी हुई चने की दाल का पेस्ट मिलाकर मास्क तैयार करें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 1 घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।