विटामिन ई की मदद से हार्ट अटैक के बाद जिंदगी हो सकती है आसान

विटामिन ई की मदद से हार्ट अटैक के बाद जिंदगी हो सकती है आसान


हार्ट अटैक के बाद दिल को फिर बेहतर तरीके से काम करने के लिए हीलिंग की जरूरत होती है. एक नये शोध में यह पाया गया है कि हार्ट अटैक के मरीज को अगर हार्ट अटैक के बाद विटामिन ई का सप्लिमेंट दिया जाये तो हृदय तेजी से मजबूत होता है.

हार्ट अटैक के बाद जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए शरीर के अंदर हुए नुकसान की जल्द भरपाई जरूरी होती है. हृदय रोग के बाद हेल्दी हार्ट के लिए विटामिन ई फायदेमंद हो सकता है. ऐसा हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है. हार्ट एंड डायबिटीज इंस्टीट्यूट के शोध में हार्ट अटैक के बाद विटामिन ई की मदद से हृदय रोगी को राहत के परिणाम मिले हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार हार्ट अटैक के बाद दिल में आई कमजोरी को विटामिन ई के सेवन से जल्द ठीक किया जा सकता है.

विटामिन ई और हार्ट अटैक पर नया शोध हृदय रोग पर आधारित इस शोध में विटामिन ई और इसके सेवन से हृदय रोगी पर होने वाले असर पर अध्ययन किया गया है. अध्ययनकर्ता कार्लहींज पीटर के अनुसार, ” विटामिन ई हृदय रोग में इसलिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंड और एंटी-इंफ्लेमेटरी पाया जाता है.”

यह शोध चुहों के ऊपर किया गया था. शोध में शामिल किये गये चुहों में हार्ट अटैक के लक्षण थे. सभी चुहों को अल्फा-ट्रॉफिकल नामक विटामिन ई की सबसे अच्छा इंजेक्शन लगया गया था. चुहों को इंजेक्शन लगाने के 1 घंटे बाद यह परिक्षण किया गया कि इसका उनके दिल पर कितना असर हुआ है. 

हार्ट अटैक के बारे में डॉक्टर मानते हैं कि इससे बचने के उपाय के बारे में सोचना ज्यादा सार्थक है. इसके अपेक्षा कि हार्ट अटैक के बाद इलाज किया जाए. क्योंकि हार्ट अटैक की समस्या ऐसी है कि इससे आसानी से बचा जा सकता है.

हार्ट अटैक के बाद नहीं पहले ही करें बचाव 

डॉक्टर यह मानते हैं कि हार्ट अटैक के इंतजार और इस घतरे की जद में फंसने से पहले ही बचाव जरूरी होता है. अगर आप हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत की जरूरत भी नहीं है. 

हार्ट अटैक से बचने के लिए जीवनशैली को ठीक रखने की जरूरत होती है. हृदय रोग की संभावना उन लोगों को ज्यादा होती है जो आलस भरा जीवन जीते हैं. हार्ट अटैक से बचने के लिए एक्टिव लाइफ पर ध्यान रखना चाहिए. 

सप्ताह में कम से कम 3 दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देती है.